FLN के अनुसार गणित विषय पर परियोजनाशीर्षक:"रोजमर्रा की जिंदगी में गणित का उपयोग"

FLN के अनुसार गणित विषय पर परियोजना

शीर्षक:

"रोजमर्रा की जिंदगी में गणित का उपयोग"


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परियोजना का उद्देश्य:

1. बच्चों को गणितीय अवधारणाओं (जैसे जोड़, घटाव, गुणा, भाग, मापन, आकृतियां) को व्यवहारिक रूप से सिखाना।


2. समस्याओं को हल करने की क्षमता और तार्किक सोच विकसित करना।


3. गणित को बच्चों की रोजमर्रा की गतिविधियों से जोड़कर आनंददायक और प्रासंगिक बनाना।


4. बच्चों में आत्मनिर्भरता और टीमवर्क का विकास करना।




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प्रस्तावना (Introduction)

गणित का उपयोग हमारे जीवन के हर क्षेत्र में होता है, जैसे:

खरीदारी करते समय जोड़-घटाव।

समय देखना।

दूरी मापना।

खाना पकाने में मात्रा का हिसाब रखना।


इस परियोजना के माध्यम से बच्चों को यह समझाया जाएगा कि गणित सिर्फ कक्षा तक सीमित नहीं है, बल्कि यह उनकी दैनिक गतिविधियों का हिस्सा है।



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कार्य योजना (Work Plan):

इस परियोजना को चार चरणों में विभाजित किया गया है:

चरण 1: प्रस्तावना और योजना (Introduction & Planning)

समयावधि: 1 दिन


1. बच्चों को उनके अनुभवों के आधार पर प्रश्न पूछें:

"आपने पिछली बार बाजार से क्या खरीदा था?"

"आपने कितने पैसे खर्च किए और कितने बचे?"

"क्या आप अपने घर का समय सारणी बनाते हैं?"



2. बच्चों को गणित के दैनिक जीवन में उपयोग की कुछ सरल उदाहरणों के माध्यम से समझाएं।


3. बच्चों को छोटे-छोटे समूहों में बाँटकर कार्य विभाजन करें:

समूह 1: खरीदारी और पैसे का प्रबंधन।

समूह 2: समय प्रबंधन और कैलेंडर।

समूह 3: मापन (लंबाई, वजन, और क्षमता)।

समूह 4: आकृतियां और पैटर्न।




चरण 2: क्रियान्वयन (Implementation)

समयावधि: 5-7 दिन


भाग 1: खरीदारी और पैसे का प्रबंधन

1. गतिविधि:

बच्चों को एक बाजार का नकली सेटअप दिया जाएगा।

उन्हें एक तय राशि (जैसे ₹50) दी जाएगी।

वे अपनी पसंद की वस्तुओं को खरीदेंगे और खर्च और बचत का हिसाब लगाएंगे।



2. सीख:

जोड़-घटाव का उपयोग।

बजट बनाना।

मूल्य तुलना करना।




भाग 2: समय प्रबंधन और कैलेंडर

1. गतिविधि:

बच्चों से उनकी दैनिक गतिविधियों की समय सारणी बनवाई जाएगी।

सप्ताह के दिनों के नाम और उनके क्रमानुसार उपयोग सिखाएं।

घड़ी और समय पढ़ने का अभ्यास कराएं।



2. सीख:

समय का महत्व।

घड़ी का उपयोग।

दिन, तारीख, और महीनों का ज्ञान।




भाग 3: मापन (लंबाई, वजन, और क्षमता)

1. गतिविधि:

बच्चों को लंबाई मापने के लिए फीता या स्केल दिया जाएगा।

वजन और क्षमता मापने के लिए तराजू और मापक गिलास का उपयोग करवाया जाएगा।

बच्चों से कक्षा में और घर पर वस्तुओं का मापन करने को कहा जाएगा।



2. सीख:

मापन के उपकरणों का उपयोग।

अनुमान और वास्तविक मापन में अंतर।




भाग 4: आकृतियां और पैटर्न

1. गतिविधि:

बच्चों को आकृतियों (त्रिभुज, वर्ग, आयत, वृत्त) की पहचान कराई जाएगी।

रंगीन कागज से आकृतियां बनवाकर उन्हें जोड़कर पैटर्न तैयार करवाया जाएगा।



2. सीख:

विभिन्न आकृतियों की पहचान।

पैटर्न की रचना और उपयोग।





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चरण 3: विश्लेषण और निष्कर्ष (Analysis & Conclusion)

समयावधि: 2 दिन


1. प्रत्येक समूह अपनी गतिविधि के निष्कर्ष को साझा करेगा।


2. बच्चों को तुलना और आंकड़ों की व्याख्या करना सिखाया जाएगा।


3. गतिविधियों से सीखने वाले कौशल को लिखित और मौखिक रूप से प्रस्तुत करने को कहा जाएगा।




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चरण 4: मूल्यांकन और प्रदर्शन (Evaluation & Presentation)

समयावधि: 2 दिन


1. प्रदर्शन:

बच्चों द्वारा बनाए गए चार्ट, पैटर्न, और समय सारणी का प्रदर्शन।

"खरीदारी और पैसे का प्रबंधन" की एक नाटक प्रस्तुति।



2. मूल्यांकन:

प्रत्येक समूह के कार्य का आकलन।

बच्चों के प्रयास और सीखने के स्तर के आधार पर प्रशंसा पत्र या पुरस्कार।





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परियोजना का परिणाम (Outcome):

1. बच्चों ने गणितीय अवधारणाओं को वास्तविक जीवन से जोड़कर सीखा।


2. बच्चों में सहयोग और टीमवर्क की भावना विकसित हुई।


3. गणित के प्रति बच्चों की रुचि बढ़ी और उन्होंने इसे आसान और प्रासंगिक पाया।


4. बच्चों ने आत्मनिर्भरता और व्यवहारिक ज्ञान अर्जित किया।




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प्रदर्शन सामग्री:

1. चार्ट:

समय सारणी, खरीदारी का हिसाब, मापन तालिका।



2. मॉडल और आकृतियां:

विभिन्न आकृतियों और पैटर्न से बने पोस्टर।



3. नाटक:

बाजार में खरीदारी का दृश्य।





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FLN के मुख्य उद्देश्यों के साथ संबंध:

Foundational Numeracy:

जोड़, घटाव, मापन, और आकृतियों की पहचान।


Behavioral Development:

बच्चों में तार्किक सोच और समस्याओं का हल निकालने की क्षमता।


Collaborative Learning:

टीमवर्क और समूह गतिविधियों के माध्यम से सामाजिक कौशल का विकास।



यह परियोजना न केवल गणितीय अवधारणाओं को समझने में मदद करेगी बल्कि बच्चों को इसे जीवन में उपयोग करने के लिए प्रेरित करेगी।



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