पुस्तकालय प्रबंधन व बच्चों के सिखाने सीखने में उपयोग: प्रोजेक्ट कार्य

                   प्रोजेक्ट शीर्षक:
"विद्यालय पुस्तकालय की गतिविधियों द्वारा एफएलएन के स्तर में सुधार"**
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नवीन सिंह राणा द्वारा प्रस्तुति 

1. **परिचय**  
इस प्रोजेक्ट का उद्देश्य विद्यालय पुस्तकालय के माध्यम से छात्रों के पढ़ने के कौशल में सुधार करना है। प्रोजेक्ट की शुरुआत में छात्रों के प्रारंभिक पढ़ने के स्तर का मूल्यांकन किया जाएगा और अंत में सुधार की स्थिति का आंकलन किया जाएगा।

 2. **उद्देश्य**  
- प्रारंभिक साक्षरता (एफएलएन) स्तर की पहचान करना।
- पुस्तकालय में नियमित पढ़ने की आदत विकसित करना।
- छात्रों के पढ़ने की गति, समझ कौशल को सुधारना।
- पढ़ने की रुचि और आत्मविश्वास को बढ़ाना।
  
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3. **आरंभिक स्थिति का मूल्यांकन (Baseline Assessment)**  
प्रोजेक्ट की शुरुआत में छात्रों का **एफएलएन स्तर** निम्नलिखित मानकों के आधार पर मापा जाएगा:
  
**पढ़ने का स्तर**:
- **लेवल 1:** सरल वाक्य पढ़ने में सक्षम नहीं (बुनियादी ध्वनियों का पहचान स्तर)।

- **लेवल 2:** छोटे शब्द और सरल वाक्य पढ़ने में सक्षम।

- **लेवल 3:** पैराग्राफ और छोटी कहानियाँ पढ़ने में सक्षम लेकिन समझने में दिक्कत।

- **लेवल 4:** छोटी कहानियाँ समझकर पढ़ने में सक्षम।

 4. **पुस्तकालय की गतिविधियाँ (Library Activities)**  

**साप्ताहिक वाचन गतिविधि**:
- सरल पुस्तकों के चयन से शुरू करना।
- विद्यार्थियों को समूहों में बाँटकर वाचन का अभ्यास कराना।
- वाचन समझ को बेहतर करने के लिए कहानियों पर चर्चा करना।

 **वाचन प्रगति चार्ट**:
- प्रत्येक छात्र के लिए एक प्रगति चार्ट बनाना जिसमें उनके द्वारा पढ़ी गई पुस्तकों का रिकॉर्ड हो।
- हर हफ्ते उनकी वाचन गति, समझ, और रुचि में आए सुधार का मापन।


 **पुस्तक समीक्षा और कहानी लेखन**:
- विद्यार्थियों को पढ़ी गई कहानियों की समीक्षा लिखने और साझा करने के लिए प्रेरित करना।
- लेखन और समझ कौशल को मापने के लिए सरल गतिविधियाँ तैयार करना।

 **साप्ताहिक क्विज़ और प्रतियोगिताएँ**:
- पढ़ी गई सामग्री के आधार पर क्विज़ और सवाल-जवाब प्रतियोगिताओं का आयोजन।
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*मध्यावधि मूल्यांकन (Mid-term Assessment)**  
प्रोजेक्ट के बीच में छात्रों के पढ़ने और गणना के स्तर का दोबारा मूल्यांकन किया जाएगा, और निम्नलिखित सुधार मापे जाएंगे:
- **पढ़ने की गति में सुधार**: शुरुआती स्तर से छात्रों के द्वारा हर मिनट पढ़े गए शब्दों की संख्या का मापन।
- **समझ में सुधार**: छात्र कहानियों और पाठों को कितनी गहराई से समझ पा रहे हैं।


*अंतिम स्थिति (Endline Assessment)**  
प्रोजेक्ट के अंत में छात्रों का फिर से मूल्यांकन किया जाएगा ताकि यह देखा जा सके कि:
- कितने प्रतिशत छात्रों ने **लेवल 1 से लेवल 3 या 4** तक प्रगति की है।
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**उदाहरण**:
- **शुरुआती स्थिति:** 30% छात्र केवल छोटे शब्द पढ़ पा रहे थे, जबकि 50% सरल वाक्य पढ़ने में सक्षम थे।
- **अंतिम स्थिति:** 60% छात्र अब छोटे पैराग्राफ समझकर पढ़ सकते हैं, और 70% सरल ।

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**निष्कर्ष**  
- **सुधार का प्रतिशत**: छात्रों के एफएलएन स्तर में हुए सुधार का आंकलन।
- पुस्तकालय की गतिविधियों के माध्यम से छात्रों के पढ़ने की रुचि, आत्मविश्वास, और गणितीय कौशल में उल्लेखनीय सुधार देखा गया।
- इस प्रक्रिया के दौरान छात्रों के समग्र विकास में पुस्तकालय की भूमिका की पुष्टि हुई।

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**प्रस्तुति**: इस प्रोजेक्ट की रिपोर्ट को छात्रों के वाचन और गणना प्रगति के चार्ट, फोटो, और उनकी गतिविधियों के उदाहरणों के साथ प्रस्तुत किया जा सकता है।

*विद्या विज्ञान की प्रस्तुति*
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